बचपन से ही कई चुनौतियों का सामना किया, भैंस चराई, पढ़ाई के साथ नौकरी भी की टीवी सीरियल से प्रभावित हो बनीं IAS

Ias C vanmati biography in Hindi

कुछ लोग अपनी जिंदगी की कहानी से दूसरों को प्रेरित करते हैं। उनकी जिंदगी में कई कठिनाइयां आती हैं, लेकिन वे उनसे हार नहीं मानते हैं। वे अपने सपने को पूरा करने के लिए बचपन से ही मेहनत करते हैं। सी वनमती भी तमिलनाडु की ऐसी ही एक महिला हैं। उन्होंने बचपन में भैंस चराई, जानवरों को खाना खिलाया, पढ़ाई के साथ-साथ नौकरी भी की, और फिर UPSC की परीक्षा में सफल होकर आईएएस अफसर बनीं। उनकी जिंदगी की ये कहानी उन लोगों के लिए उम्मीद की किरण है, जो जीवन में निराश हो रहे हैं।

Ias C vanmati biography in Hindi

अपने जीवन में कई चुनौतियों का सामना किया (Ias C vanmati biography in Hindi)

सी वनमती की जिंदगी में बचपन से ही कई चुनौतियां आईं, जो उन्हें केरल के एक गाँव में रहते हुए झेलनी पड़ीं। उन्होंने अपने परिवार का साथ देने के लिए बचपन से ही घर के कामों में हाथ बटाया।

उन्हें जब भी शादी करने को कहा गया, तो उन्होंने अपने सपनों को नहीं छोड़ा। उनका लक्ष्य था कि वे आईएएस बनें और अपनी जिम्मेदारी निभाएं। उन्होंने अपने लक्ष्य को पाने के लिए बहुत मेहनत की, जो आसान नहीं थी। उनकी जिंदगी की ये कहानी उन लोगों के लिए एक प्रेरणा है, जो आईएएस बनना चाहते हैं।

सी वनमति का प्रारंभिक जीवन और परिवार 

सी वनमती तमिलनाडु के एक गाँव में रहती हैं (C Vanmathi IAS Biography). उनके पिता का पेशा कैब ड्राइविंग है. उनकी कमाई से घर का गुजारा करना आसान नहीं था. लेकिन उनके माता-पिता ने उनकी शिक्षा से कोई समझौता नहीं किया. उन्होंने उन्हें पढ़ने के लिए सभी जरूरी चीजें दी.

घर का सहारा बनकर रही घर की आर्थिक हालत खराब होने के कारण वनमती ने अपने परिवार की मदद करने के लिए बचपन से ही काम किया (IAS Struggle Story). वह पढ़ने के साथ-साथ भैंसों को चराती थीं और उन्हें चरा और खाना देती थीं. उनके घर में लड़कियों की 12वीं के बाद शादी कर दी जाती थी।

सी वनमती की शिक्षा 

सी वनमती ने अपने भविष्य के लिए अपने परिवार की परंपरा को तोड़ा. 12वीं के बाद उन पर शादी करने का बोझ डाला गया था. उनके माता-पिता तो उनकी आगे की पढ़ाई का समर्थन करते थे लेकिन रिश्तेदारों की वजह से उन्हें दबाव महसूस होता था. अंत में वनमती ने शादी के लिए ना कह दिया और उनके घरवालों ने भी उनका साथ दिया.ग्रेजुएशन के बाद सी वनमती ने कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर्स की डिग्री ली.

एक टेलीविजन धारावाहिक को देखकर हुई प्रभावित

टीवी सीरियल से मिली प्रेरणा सी वनमती के गाँव में तब जिला कलेक्टर एक महिला थीं. सब उनकी इज्जत करते थे. इसे देखकर उनके दिल में आईएएस बनने का जुनून जागा. उसी दौरान उन्होंने एक टीवी सीरियल देखा, गंगा यमुना सरस्वती. उसमें मुख्य अभिनेत्री आईएएस अफसर का रोल अदा कर रही थी. उससे उन्हें भी बहुत प्रेरणा मिली. उन्होंने 2015 में यूपीएससी की परीक्षा में 152वां स्थान पाया.

Read More